bilaspur university timetable 2022 – बिलासपुर में 19 अप्रैल से कॉलेज की परीक्षाएं 25 मार्च को प्राचार्यों की बैठक में होगा अंतिम फैसला; छात्र संगठन बोले, ऑनलाइन हो परीक्षा

बिलासपुर में 19 अप्रैल से कॉलेज की परीक्षाएं:25 मार्च को प्राचार्यों की बैठक में होगा अंतिम फैसला; छात्र संगठन बोले, ऑनलाइन हो परीक्षा बिलासपुर में अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों की परीक्षाओं के लिए समय सारिणी तय कर ली है। इसे अंतिम रूप देने के लिए 25 मार्च को प्राचार्यों की बैठक बुलाई गई है। कॉलेजों को बताया गया है कि परीक्षाएं 19 अप्रैल से शुरू होकर 13 जून तक चलेंगी। बैठक के बाद फाइनल टाइम टेबल जारी किए जाएंगे। सभी परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ली जाएगीं। वहीं दूसरी ओर अब छात्र संगठन भी ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी की परीक्षा विभाग ने प्राचार्यों को अंतरिम टाइम टेबल सहित अधिसूचना जारी की है। इसमें 25 मार्च को प्राचार्यों की बैठक की भी जानकारी दी गई है। बैठक में उन्हें अंतरिम समय सारिणी में कोई त्रुटि या फिर विषय विशेष की परीक्षा में संशोधन करना है तो उसका प्रस्ताव बनाकर लाने कहा गया है। यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं आमतौर पर मार्च में शुरू हो जाती हैं। लेकिन, इस बार एक माह विलंब से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

10 अप्रैल से जारी किए जाएंगे प्रवेश पत्र
परीक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि यूनिवर्सिटी में परीक्षा फार्म की स्क्रूटनी चल रही है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र भी तैयार किए जा रहे हैं। एग्जाम फार्म की स्क्रूटनी के बाद प्रवेश पत्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में अपलोड कर दिया जाएगा। 10 अप्रैल के बाद से परीक्षार्थी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने पर यदि किसी प्रकार की तकनीकी समस्या आती है तो विश्वविद्यालय हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेगा।

रजिस्ट्रार बोले- प्राचार्यों से मांगा गया है सुझाव
यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार सुधीर शर्मा ने बताया कि कॉलेजों की परीक्षा की तैयारी चल रही है। परीक्षार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अंतरिम टाइम टेबल तैयार किया गया है, जिसे कॉलेजों को भेजा गया है। परीक्षा टाइम टेबल को अंतिम रूप देने के पहले प्राचार्यों की बैठक बुलाई गई है। उन्हें परीक्षा समय सारिणी के साथ ही परीक्षा को लेकर सुझाव के साथ आने को कहा गया है। इधर प्रदेश के कई कॉलेजों के छात्र भी ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं। छात्रों का तर्क है कि, अगर क्लास ऑनलाइन लगी है तो परीक्षा ऑनलाइन होनी चाहिए।

NSUI और ABVP में है मतभेद

NSUI और ABVP में मतभेद के चलते कोई ऑनलाइन तो कोई कोर्स कम कर ऑफलाइन एग्जाम की मांग कर रहे हैं। कॉलेजों की परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन की मांग को लेकर छात्र संगठन भी एकमत नहीं है। छात्र संगठन NSUI के पदाधिकारी जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा यानि ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं। तो वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के पदाधिकारी कॉलेजों में कोर्स कम कर ऑफलाइन परीक्षा लेने की मांग कर रहे हैं। NSUI के जिलाध्यक्ष तनमीत छाबड़ा ने कहा कि सभी छात्र संगठनों के साथ मिलकर बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। किसी भी सूरत में ऑफलाइन परीक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इधर, ABVP के जिला महामंत्री आयुष तिवारी ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को कोर्स कम कर छात्रों के हित में ऑनलाइन परीक्षा लेने की मांग की गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.