Incognito Mode क्या है ? कैसे इसका इस्तेमाल करें

Incognito Mode क्या है ? कैसे इसका इस्तेमाल करें आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपके लिए Incognito Mode क्या है? आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं, अगर आप Incognito Mode के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए अच्छी होने वाली है, जहां हम सारी जानकारी देंगे। |

इस पोस्ट में सबसे पहले हम बात करेंगे कि Incognito Mode क्या है? उसके बाद हम आपको विस्तार से बताएंगे कि हमें गुप्त मोड का उपयोग क्यों करना चाहिए, और इसके अलावा, यदि आप इंटरनेट पर बिल्कुल सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो उसके लिए गुप्त मोड अधिक महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, हम यह भी जानेंगे कि आप अपने ब्राउज़र के अंदर गुप्त मोड का उपयोग कैसे कर सकते हैं और यदि आपने पहले कभी किसी ब्राउज़र में इस सुविधा का उपयोग नहीं किया है और आपको पता नहीं है कि इसे अपने ब्राउज़र में कैसे उपयोग किया जाए। इसका उपयोग किया जाता है, हम आपको इसके बारे में भी यहां बताएंगे, केवल आपको हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।

यहां बता दें कि आज के समय में ब्राउजर काफी एडवांस हो गए हैं और इसमें हमें सिक्योरिटी से जुड़े ढेर सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं। अगर आपके कंप्यूटर में अच्छा ब्राउजर इनस्टॉल है तो आपको एंटीवायरस की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि ब्राउजर में वो सारे फीचर मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से हम इंटरनेट पर बिल्कुल सेफ हो सकते हैं।

लेकिन हमारे सामने Incognito Mode क्या है? हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि अगर आप पहली बार हमारी वेबसाइट पर आ रहे हैं और आपको टेक्नोलॉजी और बैंकिंग से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो हमारी वेबसाइट पर विजिट करें। आप उपलब्ध अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।

गुप्त मोड क्या है? अगर हम यहां आपको आसान तरीके से समझाने की कोशिश करें तो Incognito Mode को एक तरह से Private Mode भी कहा जाता है क्योंकि जब भी आप Incognito Mode का इस्तेमाल करते हैं और कोई वेबसाइट खोलते हैं या फिर आप Search Engine में चले जाते हैं। अगर आप कोई जानकारी खोज रहे हैं तो वह सारी जानकारी आपके ब्राउज़र में सेव नहीं रहती है जिससे किसी को पता नहीं चल पाता कि आपने इनकॉग्निटो मोड में क्या सर्च किया और कौन सी वेबसाइट खोली.

इसके अलावा अगर आप इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करते हैं और कोई वेबसाइट खोल रहे हैं तो वह वेबसाइट आपको ट्रैक नहीं कर पाएगी, इसके अलावा यह आपके बारे में और कोई जानकारी हासिल नहीं कर सकती जिससे आपके बारे में किसी को पता न चले। नहीं जान सकता

यदि आप अपनी जानकारी में हैं तो यह आपको बताएगा कि जब भी आप ब्राउज़र में कोई खोज करते हैं या कोई गतिविधि करते हैं, तो वह सारी जानकारी आपके कंप्यूटर में रहती है जहां यह हमेशा के लिए फ़ाइल के रूप में संग्रहीत होती है जब तक कि आप हटा नहीं देते ब्राउज़र में कोई भी फ़ाइल खोल सकता है और सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है, लेकिन यदि आप इसे गुप्त मोड में करते हैं, तो इसमें किसी भी प्रकार की कोई फ़ाइल संग्रहीत नहीं होती है।

 

गुप्त मोड का उपयोग कैसे करें?

Incognito Mode का उपयोग करना काफी है, इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में अलग से एक्सटेंशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है और हम आपको यह भी बता दें कि यदि आप आज के समय में किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से Incognito देखने को मिलेगा। तरीका।

लेकिन कछ समय पहले Incognito Mode उस समय इतना लोकप्रिय नहीं था और बहुत ही कम लोग इसका इस्तेमाल करते थे, जिसके कारण आपको लगभग बहुत ही कम Browser में Incognito Mode फीचर देखने को मिलता था लेकिन आज के समय में यह बहुत ज्यादा है. जिससे अगर आप कोई ब्राउजर यूज कर रहे हैं तो उसमें आपको इनकॉग्निटो मोड जरूर देखने को मिलेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको ब्राउजर ओपन करना होगा, यहां हम आपको एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि आपके पास चाहे कोई भी ब्राउजर हो, आपको इनकॉग्निटो मोड का फीचर जरूर देखने को मिलेगा।ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको इसकी सेटिंग ओपन करनी होगी जहां पर आपको इनकॉग्निटो मोड का ऑप्शन देखने को मिलेगा और आप उस पर क्लिक करके ओपन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको सेटिंग्स में इनकॉग्निटो मोड का ऑप्शन नहीं दिखता है तो आप सर्च बॉक्स में जाकर भी सर्च कर सकते हैं

सर्च करने के बाद आप वहां से इनकॉग्निटो मोड को ओपन कर सकते हैं।

सर्च करने के बाद भी अगर आपको इनकॉग्निटो मोड का ऑप्शन नजर नहीं आता है तो आपको अपने ब्राउजर को अपडेट करना होगा या फिर अपने ब्राउजर को अनइंस्टॉल करने के बाद इसके लेटेस्ट वर्जन को फिर से इंस्टॉल करना होगा। इसमें आपको Incognito Mode का ऑप्शन जरूर देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष

यहाँ, इस पोस्ट के माध्यम से, Incognito Mode क्या है? इसे आप अपने ब्राउजर में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हमने आपको दी है और साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि आप अपने ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड को कैसे ओपन कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप इस विषय पर और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते हैं, जहां हम आपको इस विषय पर अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।